शादी के बाद लडकियों के शरीर मे आ जाते है ये वदलाव, वजह हैरान कर देगी

शादी के बाद लड़कियों में बहुत सारे मेंटल, इमोशनल और फिजिकल चेंज आते हैं। प्रोफेसर डॉ.नम्रता दुबे के मुताबिक लड़कियों की बॉडी रिप्रोडक्शन के लिए बनी होती है। प्यूबर्टी की एज के बाद उनमें ओवुलेशन यानि अंडे बनने की प्रक्रिया शुरु होती है। मेंसुरेशन पीरियड्स यानी मासिक धर्म की शुरुआत होती है और वे कंसीव करने के लिए तैयार होती हैं। शादी होने के बाद उनके रिप्रोडक्टिव ऑर्गन्स भी पहले की तुलना में ज्यादा मेच्योर हो जाते हैं।



शादी के बाद लड़कियों में आते हैं क्या बदलाव?
फर्टिलिटी एक्सपर्ट डॉ. रणधीर सिंह के मुताबिक शादी के बाद लड़कियां पति के साथ फिजिकल रिलेशन बनाती हैं और उनकी बॉडी रिप्रोडक्शन के लिए तैयार होती है। इस दौरान उनकी बॉडी में एस्ट्रोजन जैसे कई हॉर्मोन्स का लेवल बढ़ता है। इन्हीं हॉर्मोन्स के एक्टिवेट होने के कारण कई शारिरिक और मानसिक परिवर्तन देखने को मिलते हैं।


 
शादी के बाद लड़कियों में हार्मोनल चेंज आते हैं। इससे भूख बढ़ती है,फैट जमा होने लगता है और वजन बढ़ जाता है।
 
शादी के बाद लड़कियों में कई ऐसे हार्मोन्स रिलीज होते हैं जिनके कारण स्किन सॉफ्ट,ग्लोइंग और हेल्दी हो जाती है।
 
बेहतर हेयर ग्रोथ:शादी के बाद लड़कियों में एस्ट्रोजन नमक हार्मोन का लेवल काफी ज्यादा हो जाता है।इससे बाल घने और काले होते हैं।
 
शादी के बाद लड़कियों की बॉडी में फैट बढ़ जाता है।पेट,थाई,हिप्स और चेस्ट में ज्यादा फैट जमा होता है।


 
शादी के बाद लड़कियों की बॉडी में एस्ट्रोजन नामक हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है।ये हार्ट को प्रोटेक्ट करता है।साथ ही बॉडी की गंध भी तेज हो जाती है।
 
हार्मोन्स के एक्टिव होने और स्ट्रेस-टेंशन कम होने के कारण ब्रेन भी ज्यादा एक्टिव और हेल्दी हो जाता है।
 
पीरियड्स साइकिल में कोई चेंज नहीं आता लेकिन हार्मोन्स के एक्टिव होने के कारण डिले या पहले हो सकते हैं।
 
शादी के बाद कई बार महिलाओं को एक्ने-पिंपल्स की समस्या भी होने लगती है,ये हार्मोन्स के बदलाव के कारण होता है। साथ ही प्रेगनेंसी रोकने के लिए कई महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां भी खाती हैं जिससे एक्ने होने लगते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *