शारीरिक ताकत बढाने के लिए क्या खायें ? – How To increase health power ?

शरीर की ताकत बढाने के लिए खाये ये 10 आहार

आप आहार में बदलाव कर शारीरिक ताकत को बढा सकते हैं.

हो सकता है कि कुछ लोगों को यौ न जीवन के बारे में बात करना अजीब लगता हो, लेकिन बदलते समाज और सोच के साथ यह जरूरी हो चला है कि इस विषय पर खुल कर बात की जाए. यौ न शिक्षा जैसे विषयों पर आजकल चर्चाएं की जा रही हैं जो एक खुले समाज और सोच को दर्शाती हैं. इसके बहुत से फायदे हैं. यह बढ़ते यौ न रोगों पर नियंत्रण के लिए भी फायदेमंद हैं और यौ न इच्छाओं के लिए लोगों की सोच को भी खुली हो रही है. यह यौ न संक्रमणों के खतरे को कम करता है. यह बाजार में मौजूद प्रोडक्टस के प्रति सही जागरुकता भी पैदा करता है. इसी दिशा में यह जान लेना भी जरूरी है किक्या बाजार में मौजूद यौ न इच्छा बढ़ाने वाली दवाएं आपके लिए सही हैं. क्या इन दवाओं के बिना भी अपनी पावर बढ़ा सकते हैं. तो इसका जवाब हैं हां, आप अपने आहार में कुछ बदलाव कर पावर बढ़ा सकते हैं. इसके लिए दवाओं की जरूरत नहीं. 

तो यहां है ऐसे 10 आहार जो यौ न शक्ति बढ़ाने में करेंगे मदद

अंडे (Egg) 


अंडे आपके मोटिव को पूरा कर सकते हैं. बिना किसी तरह की दवा के अंडे आपकी यौन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं. अंडे में विटामिन बी-5 और बी-6 होते हैं जो लाइफ बेहतर बनाने का काम करेंगे. अंडों में प्रोटीन काफी मात्रा में होता है. जो स्टेमिना बढ़ाने का काम करता है. इतना ही नहीं अंडे में मौजूद पोषक तत्व कमजोरी दूर कर ताकत देते हैं और साथ ही कई तरह की बीमारियों से लड़ते भी हैं. 

केले ( Banana )


केला फाइबर का अच्छा सोर्स है. इस पर भी अच्छा यह कि इसमें मौजूद फाइबर घुलनशील होता है. यह यौ न शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है. केले में मौजूद विटामिन और मिनरल पावर को बेहतर कर सकते हैं.

तरबूज (Watermelon)  


तरबूज कामेच्छा को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है. तरबूज में फाइटोन्यूट्रीएन्ट्स काफी मात्रा में होते हैं जो सेक्स लाइफ को बेहतर बना सकता है. तरबूज में बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन और सिट्रुलीन जैसे तत्व होते हैं जो आपको रिलेक्स फील कराएगा और बिस्तर पर साथी के साथ आप अच्छा समय बिता पाएंगे.

कॉफी (Coffee) 


जब एक सही मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाता है तो यह बिस्तर पर आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है. कई रिसर्च में यह बात सामने आई कि दिन में 2 से 3 कप काफी पीने से पुरुषों में libido बढ़ सकता है. 

बादाम और पिस्ता (Almonds and pistachios) 


बादाम में काफी मात्रा में विटामिन ई (Vitamin E) होता है. रिसर्च के मुताबिक वह खाना जो विटामिन ई से भरपूर हो वह उन हार्मोन्स को प्रभावित करता है जो यौ न इच्छा को प्रभावित करते हैं. तो इसके लिए आप नट्स यानी मेवों का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेवे विटामिन ई से भरपूर होते हैं. तो यह बिस्तर पर आपके समय को और बेहतर बनाने में मददगार हो सकते हैं. बादाम इसमें अच्छे साबित होते हैं. बादाम के साथ ही साथ पिस्ता भी यौ न इच्छा को बेहतर करने में मददगार हो सकते हैं. पिस्ता में कॉपर, मैग्नेशियम और जिंक होता है. और ये सभी मिनरल्स उत्तेजना को बरकरार रखने में मददगार होते हैं जो बिस्तर पर समय को बढ़ाने में मदगार होगा. इतना ही नहीं मेवे स्पर्म काउंट की क्वालिटी और स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद करते हैं.

केसर (Saffron)


केसर को आम तौर पर यौ न इच्छा में बढ़ोतरी करने के घरेलू नुस्खे के तौर पर देखा जाता है. शायद यह भी एक वजह हो सकती है कि पहली रात को पत्नी अपने पति के लिए केसर का दूध ही लेकर जाती हैं. केसर एस्ट्रोजेन, सेरोटोनिंन और दूसरे अच्छा हारमोन्स को बढ़ावा देते हैं जो तनाव या स्ट्रेस को कम कर मन में शांति का अहसास कराते हैं और बिस्तर पर आपके नजदीकी पलों को बढ़ाते हैं.
फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर…

डार्क चॉकलेट (Dark chocolate)


यौ न इच्छा या पावर को बढ़ाने के लिए सुपरफूड की तरह काम करती है डार्क चॉकलेट. डार्क चॉकलेट में L-arginine, एमिनो एसिड होता है जो यौ न पावर को बेहतर बनाता है. 

हरी सब्जियां (Green Veggie)


जी हां, हरी सब्जियों में एक नहीं कई फायदे छिपे हैं. इनमें पौष्टिक तत्व, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें स्विस चार्ड, पालक, केल और सरसों काफी अहम हैं. इनमें ऐसे कई पौष्टिक तत्व होते हैं, जो फर्टिलिटी और स्पर्म की क्वालिटी को बेहतर करते हैं.

स्ट्रॉबेरी (Strawberries)


स्वाद और सेहत के लिए स्ट्रॉबेरी का अपना अलग ही महत्व है. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. यह फर्टिलिटी को बेहतर बनाता है. कई शोध इस बात को साबित कर चुके हैं कि पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ने के लिए विटामिन काफी अहम रोल निभाता है.

मिर्च (Chili )


जी हां, मिर्च भी आपके यौ न जीवन में अहम किरदार निभा सकती है. असल में मिर्च खून का प्रवाह बढ़ाती है जो आपके मूड को बदल सकता है. तो आज ही हरी मिर्च का लाभ उठाएं.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *