प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कैसे करे आवेदन – How To Apply For PM AAWAS YOJNA

पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की थी. इसका मकसद लोगों के अपने घर का सपना साकार करना था. पहले इस योजना का नाम सबके लिए घर (हाउसिंग फॉर ऑल) था.

सरकार ने साल 2022 तक देश के 26 राज्यों के 2,508 शहरों को इस योजना के दायरे में लाने का लक्ष्य रखा है. सरकार की योजना यह है कि इस अवधि तक 20 लाख घर बनाये जायें और शहरी गरीबों को मकान उपलब्ध कराकर झुग्गियों की संख्या घटाई जाए.

अगर आप PMAY के तहत होम लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि  इसकी पूरी प्रक्रिया क्या है? PMAY के तहत कैसे आवेदन करें? आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय ने इसके लिए आसान प्रक्रिया शुरू की है. आप एक फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं. फॉर्म में दो पेज हैं. इसमें आपको अपने बारे में सभी जानकारी देनी है.

अब हम आपको बताते हैं कि हर पेज में आपको क्या जानकारी देनी है:

पहला पेज: पहले पेज पर आवेदक को आधार नंबर के बारे में बताना है. एक बार आधार वेरीफाई हो जाने के बाद आप अगले पेज पर जा सकते हैं. सरकार ने इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार को जरूरी इसलिए बना दिया है, जिससे लोग इस सुविधा का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकें.

दूसरा पेज: दूसरे पेज पर आवेदक को अपने बारे में जानकारी देनी है. इसमें आपको निवास का राज्य, परिवार के मुखिया का नाम, मौजूदा पता और इस तरह की बाकी जानकारी देनी है.

PMAY में कितनी कैटेगरी के तहत लोन मिलते हैं?
प्रधानमंत्री आवास योजना में दो कैटेगरी के लोन मिलते हैं:

अन्य 3 कंपोनेंट: इसमें मध्य आय वर्ग (MIG), कमजोर आय वर्ग (LIG) और आर्थिक पिछड़ा वर्ग (EWS) आते हैं. हाउसिंग फॉर ऑल 2022 स्कीम के तहत इन लोगों को भी कवर किया जाना है. EWS कैटेगरी के लिए सालाना आमदनी तीन लाख रुपये, LIG के लिए सालाना आय तीन से छह लाख रुपये और MIG के लिए सालाना आमदनी 6 से 18 लाख रुपये रखी गयी है.

अगर आप LIG या MIG कैटेगरी में आते हैं और PMAY के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आप क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) का लाभ उठा सकते हैं.

झुग्गियों में रहने वाले लोग: स्लम या झुग्गी उस तरह के इलाके को कहते हैं, जहां कच्चे मकान में 60-70 परिवार या कम से कम 300 लोग रहते हों. इस तरह के इलाके में स्वास्थ्य समस्या हो सकती है और यहां जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर भी नहीं होता. साफ-सफाई की कमी की वजह से यहां रहना काफी मुश्किल हो सकता है.

इस तरह के इलाके में रहने वाले लोग प्रधानमंत्री आवास इलाके में रहने वाले लोग प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत हाउसिंग फॉर ऑल स्कीम 2022 में आवेदन कर सकते हैं.

अन्य-3 कैटेगरी वाले लोग PMAY का लाभ उठाने के लिए आवेदन कैसे करें?
अगर आप भी PMAY का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी देनी है.

अब हम आपको इसके लिए हर कदम के बारे में विस्तार से बता रहे हैं:

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें. आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं. http://pmaymis.gov.in/
  2. अगर आप LIG, MIG या EWS कैटेगरी में आते हैं तो अन्य 3 कंपोनेंट पर क्लिक करें.

3 – इसके बाद यह पेज खुलेगा.

4 – यहां पहले कॉलम में आधार नंबर डालें. दूसरे कॉलम में आधार में लिखा अपना नाम डालें.

  1. अगर आपका आधार नंबर और उसमें लिखा नाम सही हुआ तो यह पेज खुलेगा.

6 – इसके बाद खुलने वाले पेज पर आपको पूरी व्यक्तिगत जानकारी, पता, परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी देनी है. इसके साथ ही नीचे एक बॉक्स बना है जिस पर आपको क्लिक करना है. इसमें यह लिखा है कि आप इस जानकारी के सही होने को प्रमाणित करते हैं.

7.एक बार सभी जानकारी भरकर सबमिट करने के बाद आपको यहां कैप्चा कोड डालना पड़ेगा. इसके बाद आप इस फॉर्म को सबमिट करें. इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन सब्सिडी स्कीम का ऐसे उठायें फायदा इसके बाद PMAY के लिए ऑनलाइन आवेदन की आपकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. अगर आपने फॉर्म भरने में कोई गलती कर दी है तो आप अपने आधार की मदद से इस आवेदन में सुधार कर सकते हैं.

इसके बाद PMAY के लिए ऑनलाइन आवेदन की आपकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. अगर आपने फॉर्म भरने में कोई गलती कर दी है तो आप अपने आधार की मदद से इस आवेदन में सुधार कर सकते हैं.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *